गोल्ड लोन 2021 की ब्याज दरें

सबसे कम गोल्ड लोन की ब्याज दर गोल्ड लोन की ब्याज दर 9.90% है
प्रोसेसिंग फीस  1% तक लोन की राशि
ऋण अवधि  1 दिन से 36 महीने तक
गोल्ड लोन प्रति ग्राम सोने की शुद्धता के आधार पर ₹ 3,329 से to ₹ 3,489
भुगतान विकल्प ईएमआई, बुलेट भुगतान योजना और ओवरड्राफ्ट

प्रमुख बैंकों से गोल्ड लोन की ब्याज दरें

एचडीएफसी गोल्ड लोन  9.90% 0.25% – 1.50% 3 – 24 महीना
आईसीआईसीआई गोल्ड लोन   10.50% 0.25% – 1.50% 9 – 24 महीने
एक्सिस गोल्ड लोन    10.50% 0.50% – 1.50% 6 – 24 महीने
यस बैंक गोल्ड लोन  10.50% 0.50% – 1.50% 6 – 36 महीने
एसबीआई गोल्ड लोन   9.50% 500 / – से 0.50% 6 – 36 महीने
कोटक गोल्ड लोन  11.00% 1% से 2%  9 – 24 महीने
आईआईएफएल गोल्ड लोन  12.00% 3 – 11 महीने
मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन 12.00%  12.00% 1 – 24 महीने
मणप्पुरम गोल्ड लोन   12.50% 6 – 12 महीने
पीएनबी गोल्ड लोन   11.00% 0.70% से 1%  6 – 12 महीने
केनरा बैंक गोल्ड लोन   10.75% 6 – 12 महीने
इंडसइंड बैंक गोल्ड लोन   11.50% 1% – 1.5% 9 – 24 महीने

 

  • गोल्ड लोन की ब्याज दर के साथ सबसे अच्छे ऑफर की जांच करें।
  • गोल्ड लोन का लाभ बिना किसी आय प्रमाण और सिबिल  स्कोर के लिया जा सकता है।
  • ऑनलाइन गोल्ड लोन अप्लाई करें और 45 मिनट में डिस्बर्स हो जाए।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने 31 मार्च 2021 तक गोल्ड लोन को 75% से 90% तक बढ़ाने का फैसला किया है, जिसका सीधा असर गोल्ड लोन पर प्रति ग्राम होगा।
  • डायलबैंक के साथ, गोल्ड लोन प्रति ग्राम ब्याज दर पर सर्वश्रेष्ठ ऑफ़र प्राप्त करने के लिए पात्रता की ऑनलाइन तुलना करें और जांच करें।

यही कारण है कि गोल्ड लोन बाजार में सबसे तेजी से बढ़ते वित्तीय उत्पाद में से एक है। पर्सनल लोन और होम लोन जैसी अन्य सेवाओं की तुलना में गोल्ड लोन की ब्याज दर काफी कम और सस्ती है।गोल्ड लोन 2021 की ब्याज दरें

  • ब्याज दर: गोल्ड लोन की दर प्रति वर्ष 9.90% से शुरू होती है।
  • प्रोसेसिंग फीस: बैंक और ऋण देने वाली संस्थाएं ऋण राशि का लगभग 2% प्रोसेसिंग चार्ज के रूप में वसूलती हैं।
  • ऋण अवधि: छह महीने से 48 महीने तक।
  • प्रति ग्राम गोल्ड लोन: प्रति ग्राम सोने के लिए स्वीकृत ऋण राशि लगभग 1,750 रुपए से 2,100 रुपए है। गोल्ड लोन प्रति ग्राम सोने की शुद्धता पर निर्भर करता है।

कौन सा बैंक सबसे कम गोल्ड लोन ब्याज दर प्रदान करता है? 

गोल्ड लोन दर के आधार पर, गोल्ड लोन लेने के लिए सबसे अच्छा बैंक एचडीएफसी बैंक है। इस बैंक की गोल्ड लोन की ब्याज दर 9.90% प्रति वर्ष से शुरू होती है जो अन्य ऋण देने वाली संस्थाओं के विपरीत सबसे कम है। इसके अलावा, एचडीएफसी बैंक सबसे अच्छे निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है, इसलिए यह इस सेवा का लाभ उठाने के लिए एक सुरक्षित विकल्प है। इसके बाद, ग्राहक इस सेवा का लाभ हाँ बैंक से भी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह बैंकों की सूची में प्रति वर्ष 9.90% कम से कम गोल्ड लोन ब्याज दर प्रदान करता है।

फ़ीचर एचडीएफसी बैंक आईसीआईसीआई बैंक मुथूट फाइनेंस
गोल्ड लोन की ब्याज दर 9.90% 10.50% 12%
गोल्ड लोन मिन लोन रकम मेट्रो: २५०००, गैर: १५००० 25000 15000 है
गोल्ड लोन मैक्स लोन एमटी 1 करोड़ 1 करोड़ 1 करोड़
गोल्ड लोन का कार्यकाल 3 महीने से 24 महीने तक 9 महीने से 24 महीने तक 1 महीने से 24 महीने तक
गोल्ड लोन प्रोसेसिंग फीस ऋण दर का 0.25% से 1.50% 0.25% से 1.50% शून्य
गोल्ड लोन प्रीक्लोजर चेस 2%, 3 महीने के बाद नील फौजदारी शुल्क 2%, 9 महीने के बाद नील फौजदारी शुल्क शून्य
गोल्ड लोन ओवरड्राफ्ट सुविधा हाँ हाँ हाँ
गोल्ड लोन पे केवल ब्याज सुविधा हाँ हाँ हाँ
प्रति ग्राम सोने की दर 2500 है 2600 2700 *

 

गोल्ड लोन क्या है?

 गोल्ड लोन एक ऐसी सेवा है जो लोगों को अपने जीवन में वित्तीय अस्थिरता को दूर करने में मदद करती है। गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए, 18 कैरेट और 22 कैरेट के बीच शुद्धता के सोने के गहने होने चाहिए। आवेदक को ऋण राशि की वापसी में सुरक्षा के रूप में बैंक में सोने के आभूषण रखने होंगे। इसके अलावा, कमजोर सिबिल स्कोर वाला कोई भी इस सेवा के लिए आवेदन कर सकता है। इसके अलावा, रोजगार की स्थिति उधार देने वाली संस्था के लिए कोई चिंता का विषय नहीं है, इस प्रकार किसी के नाम पर सोना लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने से पहले यह जान लें कि आप पहली बार गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको जानकारी होनी चाहिए निम्नलिखित बातें:

अधिकतम ऋण राशि – बैंक ऋण राशि के रूप में सोने के मूल्य का एक प्रतिशत बढ़ाते हैं। वर्तमान में, आप गोल्ड ज्वैलरी में ऋण राशि के रूप में सोने के मूल्य का 90% तक प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, बैंक का अंतिम कहना है कि वह अपने आवेदकों को कितनी ऋण राशि देता है। इसलिए यदि बैंक आपके सोने के लेख को रु। 10,000, फिर आप रु। ऋण राशि के रूप में 9,000।

आपके गोल्ड आइटम की सुरक्षा कुछ उधारदाता आपके सोने के लेख का बीमा भी करते हैं। यदि आप चाहें, तो आप अपने सोने के लेखों की सुरक्षा के लिए बैंक द्वारा किए गए सुरक्षा उपायों के बारे में पूछताछ कर सकते हैं।

भुगतान भुगतान डिफ़ॉल्ट – बैंक आपके ऋण की राशि का भुगतान करने में विफल होने की स्थिति में आपके सोने के लेखों की नीलामी का अधिकार सुरक्षित रखता है। इसलिए, आपको समय पर राशि का भुगतान करना होगा।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक गोल्ड लोन प्रदान करते हैं
सार्वजनिक  क्षेत्र के बैंक ब्याज दरें भुगतान योजनाएं
एसबीआई 7.50% बुलेट रिपेयमेंट
केनरा बैंक 7.65% – 7.75% बुलेट भुगतान
आंध्र बैंक 10.70% बुलेट भुगतान
पीएनबी 8.75%  ईएमआई योजना / बुलेट भुगतान / ओवरड्राफ्ट

 

गोल्ड लोन प्रदान करने वाले निजी बैंक
निजी क्षेत्र के बैंक ब्याज दरें भुगतान योजनाएं
एचडीएफसी बैंक 9.50% – 17.10% ईएमआई योजना / ओवरड्राफ्ट
यस बैंक 9.99% – 14.50% बुलेट रिपेमेंट / ओवरड्राफ्ट
आईआईएफएल बैंक 10.00% – 19.76% ईएमआ योजना
फेडरल बैंक 8.50% – 11.95% बुलेट रिपेमेंट / ओवरड्राफ्ट
एक्सिस बैंक 13.00% ईएमआई योजना / बुलेट भुगतान
इंडसइंड बैंक  10.00% – 16.00% बुलेट भुगतान

 

गोल्ड लोन देने वाली एनबीएफसी
गोल्ड लोन एनबीएफसी ब्याज दरें  भुगतान योजनाएं
मुथूट  11.99% – 11.99% ईएमआई योजना / बुलेट भुगतान
मणप्पुरम 12.00% – 29.00% ईएमआई योजना / बुलेट भुगतान


ऐसे कौन से कारक हैं जिन पर गोल्ड लोन की ब्याज दर निर्भर करती है? 

गोल्ड लोन की दर अलग-अलग कारकों पर निर्भर करती है। वे नीचे चर्चा कर रहे हैं:

  • ऋण की राशि: ब्याज दर के साथ शुरू करने के लिए, उस ऋण राशि पर निर्भर करता है जिसका कोई लाभ उठाना चाहता है। ऋण की राशि में वृद्धि के साथ ब्याज की दर घट जाती है। इस प्रकार, जितना कम व्यक्ति लाभ उठाना चाहता है, उतनी ही अधिक ब्याज दर होगी।
  • आंतरिक / बाहरी ग्राहक: इसके अलावा, जिन ग्राहकों का संबंधित बैंक में खाता है, वे इससे ऋण लेना चाहते हैं, उन्हें ब्याज दर पर छूट दी जाती है।
  • एलटीवी अनुपात: बैंक उच्च एलटीवी अनुपात वाले लोगों से अधिक ब्याज लेते हैं।

एचडीएफसी बैंक गोल्ड लोन ब्याज दर

उचित ब्याज दर पर गोल्ड लोन की सेवा प्रदान करता है। ब्याज दर प्रति वर्ष 9.99% से शुरू होती है और प्रति वर्ष 12.75% तक जा सकती है।

  • ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली वर्तमान ब्याज दर 9.99% प्रति वर्ष है।
  • इसके अलावा, ऋण अवधि 1 वर्ष से 4 वर्ष तक होती है।
  • इसके अलावा, बैंक ग्राहकों से प्रसंस्करण शुल्क के रूप में ऋण राशि का लगभग 1.5% लेता है।
  • इसके अलावा, यदि ऋण 3 महीने के भीतर बंद हो जाता है, तो प्री-क्लोजर शुल्क ऋण की राशि का 2% है। अन्यथा, यह ऋण की राशि का 1% है।
बैंक ब्याज दर अवधि प्रोसेसिंग फीस
एचडीएफसी बैंक का गोल्ड लोन 9 9.90% 1-4 साल  1.50%

सबसे कम गोल्ड लोन की दरें कैसे प्राप्त करें?

  • विशेष ऑफ़र – हमेशा विभिन्न बैंकों द्वारा पेश किए गए वर्तमान ऑफ़र और ब्याज दरों की जांच करें क्योंकि बैंक आवधिक आधार पर विशेष योजनाएं चलाते हैं।
  • विभिन्न ऋण राशियों के लिए बैंक ऑफ़र की तुलना करें – आमतौर पर, बैंक उच्च ऋण राशि पर कम ब्याज दर की पेशकश करते हैं और इसके विपरीत। इसके अलावा, NBFC द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर आमतौर पर अधिक होती है क्योंकि वे लचीली और त्वरित सेवा के साथ छोटी ऋण राशि देती हैं।
  • लिया गया ऋण का प्रकार: आम तौर पर, कृषि उद्देश्यों के लिए लिए गए सोने के मुकाबले ऋण कम ब्याज दरों पर दिए जाते हैं। इसी तरह, यदि आप सोने के खिलाफ ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उच्च ब्याज दर का भुगतान करना पड़ सकता है।
  • लोन टू वैल्यू रेश्यो: उच्चतर लोन टू वैल्यू रेश्यो, उच्चतर ब्याज दर है। गोल्ड लोन लेने वालों को राहत देने के लिए बोली में नवीनतम RBI के परिपत्र के अनुसार, बैंक ऋण के रूप में 90% तक सोना उधार दे सकते हैं।
  • मौजूदा बैंक खाता धारक: कई बार, बैंक के मौजूदा ग्राहकों को सस्ती ब्याज दर पर गोल्ड लोन दिया जाता है। जिससे मौजूदा बचत खाता, एफडी या ऋण खाता हो।

अलग-अलग गोल्ड लोन योजनाएं क्या हैं? 

ऋण देने वाली संस्थाएं ग्राहकों को ऋण चुकाने के लिए अलग-अलग योजनाएं प्रदान करती हैं। तीन मुख्य भुगतान योजनाएं हैं:

  • सावधि ऋण: सबसे पहले, इस भुगतान योजना में, आवेदक को ऋण अवधि के दौरान केवल ब्याज दर का भुगतान करना होता है। ऋण की अवधि पूरी होने के बाद, आवेदक को ऋण की मूल राशि का भुगतान करना होगा।
  • ईएमआई सुविधा: ईएमआई विकल्प में, आवेदक को एक निर्धारित ऋण ब्याज दर राशि का भुगतान करना होता है जिसमें ब्याज दर और ऋण के पूरे कार्यकाल के लिए मूल राशि का एक हिस्सा होता है।
  • ओवरड्राफ्ट सुविधा: यह एक ऐसी सुविधा है जिसमें आवेदक कभी भी तरलता का आनंद ले सकता है। अर्थात्, आवेदक को उस राशि के लिए ब्याज की दर का भुगतान करना होगा जो उसने कुल डिस्बर्स की गई राशि से उपयोग की है।
  • कृषि गोल्ड लोन: किसानों और किसानों के लिए विशेष रूप से सोने के आभूषणों के लिए ऋण देने और फसल उत्पादन खर्च के लिए वित्तीय सहायता और कृषि या संबद्ध कृषि गतिविधियों में निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना है। सोने के मुकाबले कृषि ऋण की मुख्य विशेषताएं हैं:इस योजना के तहत ऋण प्राप्त करने के लिए भूमि रिकॉर्ड का प्रमाण आवश्यक है।
    1. इस योजना को प्राथमिकता वाले क्षेत्र ऋण के तहत वर्गीकृत किया गया है यानी कृषि के लिए और सरकार से ब्याज सब्वेंशन स्कीम के लिए पात्र है, जो अंततः कर्जदार के लिए ब्याज कम करता है।
    2. इस योजना के तहत ऋण का कार्यकाल 3 वर्ष का है।
    3. ऐसे ऋणों पर ओवरड्राफ्ट सुविधा भी उपलब्ध है।
    4. सोने के मुकाबले कृषि ऋण पर ब्याज दर 8.00 से 10.00% है।
  • सोने के खिलाफ गैर-कृषि ऋण: किसानों और कृषकों को छोड़कर कर्जदारों की अन्य श्रेणियों को दिए जाने वाले ऋण को गैर-कृषि स्वर्ण ऋण के रूप में जाना जाता है। ये ऋण वेतनभोगी, स्व-नियोजित पेशेवरों, व्यवसायियों, महिलाओं, उद्यमियों, गृहिणियों, छात्रों, सेवानिवृत्त अधिकारियों सहित सभी व्यक्तियों के लिए उपलब्ध हैं, जो सोने के मालिक हैं और वित्तीय ऋण के लिए उसी का उपयोग करना चाहते हैं।
  • बुलेट भुगतान: एक ऐसी योजना है जिसमें पूरी मूल राशि को कार्यकाल के अंत में चुकाया जाता है। यह पुनर्भुगतान विकल्प एक छोटे कार्यकाल के लिए अत्यधिक फायदेमंद है, क्योंकि यह उधारकर्ता को आवश्यक उद्देश्य के लिए सभी उधार ली गई धनराशि का उपयोग करने की अनुमति देता है और इसलिए, उन्हें हर साल मूलधन चुकाने के बोझ से बचाएं।
    1. पूरी ऋण राशि कार्यकाल के अंत में चुका दी जाती है।
    2. ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है, जिसमें हर महीने केवल ईएमआई पर ब्याज देने का विकल्प होता है, जहां आप ईएमआई के रूप में मासिक ब्याज का भुगतान करते हैं।
    3. कुछ बैंक अन्य ऋण योजनाओं पर 75% की अधिकतम LTV की तुलना में बुलेट भुगतान योजना पर 65% की कम LTV की अनुमति देते हैं।

गोल्ड लोन ईएमआई कैलक्यूलेटर

गोल्ड लोन ईएमआई कैलकुलेटर ईएमआई को समझने में मदद करता है जिसे गोल्ड लोन का लाभ उठाने के बाद ग्राहक को भुगतान करना होगा। आप आसानी से अपने घर में आराम से ईएमआई संरचना पता कर सकते हैं। 

नीचे पूर्व-गणना की गई ईएमआई तालिका देखें:

मूल्यांकन करें 5 साल 4 साल 3 साल
10.50% 2149 2560 3250
11.00% 2174 2584 3273
11.50% 2199 2608 3297
12.00% 2224 2633 3321
12.50% 2249 2658 3345
13.00% 2275 2682 3369
13.50% 2300 2707 3393
14.00% 2326 2732 3417
14.50% 2352 2757 3442
15.00% 2378 2783 3466

गोल्ड लोन की विशेषताएं क्या हैं?

  • ट्रांसपेरेंट सिस्टम: सबसे पहले, गोल्ड लोन की प्रणाली बहुत स्पष्ट है, इसलिए कोई छिपे हुए मानदंड नहीं हैं।
  • कोई कर्ज का बोझ: अगला, ऐसी परिस्थितियां हो सकती हैं जिसमें एक आवेदक ऋण राशि को चुकाने में सक्षम नहीं होता है ऐसे मामले में आवेदक ऋण के अधीन नहीं होगा क्योंकि बैंक केवल गहने जब्त करेगा।
  • सिबिल स्कोर: इसके अलावा, बैंक किसी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर के बारे में चिंतित नहीं हैं। कमजोर सिबिल स्कोर वाले लोग भी गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • कम गोल्ड लोन ब्याज दर: प्रमुख लाभ, आवेदक को अन्य ऋणों की तुलना में कम से कम ब्याज दर का भुगतान करना होगा।
  • किसानों के लिए ब्याज दर पर लाभ: तथ्य की बात के रूप में, किसानों को इस सेवा का लाभ उठाने पर ब्याज दर में छूट दी जाती है।
  • आय सीमा नहीं: आवेदक के वेतन या आय पर कोई प्रतिबंध नहीं है, इसलिए, किसी भी आय वाले किसी भी व्यक्ति को गोल्ड लोन का लाभ मिल सकता है।
  • परिसंपत्तियों की सुरक्षा: प्रमुख लाभ में से एक, आवेदक को गहनों की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह बैंक का सिरदर्द है न कि मालिक का।
  • तेज प्रक्रिया: यह एक सुरक्षित ऋण है, इसलिए आप केवल 30 मिनट में अपना स्वर्ण ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • न्यूनतम दस्तावेज: अंतिम रूप से, आवेदन को गोल्ड लोन लेने के लिए बहुत कम दस्तावेज जमा करने होते हैं जो इसे परेशानी मुक्त सेवा बनाता है।

विभिन्न स्वर्ण ऋण चुकाने की योजनाएं क्या हैं?

बैंक द्वारा वितरित ऋण राशि को चुकाने के तीन तरीके हैं।

बुलेट रीपेमेंट : ज्यादातर लोग इस विकल्प को चुनते हैं जब यह गोल्ड के खिलाफ ऋण की भुगतान की बात आती है। इस सेवा में, आवेदक को ऋण की अवधि के दौरान ब्याज दर का भुगतान करना होता है। इसलिए मूल राशि का भुगतान ऋण अवधि के अंत में किया जाना चाहिए। लेकिन, यह विकल्प ग्राहकों को अल्पावधि ऋण देने के लिए प्रदान किया जाता है। ब्याज दर का भुगतान मासिक आधार पर ई.एम.आई के माध्यम से किया जाता है।

ओवरड्राफ्ट सुविधा: अगला, यह एक प्रकार की योजना है जो स्व-नियोजित लोगों के बीच प्रसिद्ध है। जैसा कि एक व्यवसाय के मालिक के पास पैसे की आवश्यकताओं में उतार-चढ़ाव होता है। इस सेवा के माध्यम से, व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं के अनुसार धन निकाल सकता है।

अर्थात्, आवेदक कुल ऋण राशि में से वह राशि चुन सकता है जिसके लिए वह ब्याज देना चाहते हैं। इस प्रकार, ब्याज उस राशि पर लागू होता है जो ग्राहक द्वारा वापस ली जाती है। अंत में, ग्राहक के पास ऋण कार्यकाल पूरा होने के बाद ऋण को नवीनीकृत करने का भी विकल्प होता है।

ईएमआई सुविधा: इसके अलावा, यह एक और योजना है जिसे ग्राहक ऋण अगेंस्ट गोल्ड के पुनर्भुगतान के लिए चुन सकते हैं। इस विकल्प में, एक निश्चित राशि की गणना की जाती है कि आवेदक को मासिक भुगतान करना होगा। इस मूल्य में मूल राशि और ब्याज दर का एक हिस्सा शामिल है। यह योजना लोगों के बीच लोकप्रिय हो रही है।

प्रमुख भारतीय शहरों में सोने की दरें

सोने की दरें (22 कैरट) 1ग्राम – 13 अप्रैल 2021 

शहर आज कल दैनिक मूल्य परिवर्तन
बेंगलुरु ₹ 4,356 ₹ 4,355 ₹ 1
चेन्नई ₹ 4,381 ₹ 4,380 ₹ 1
दिल्ली ₹ 4,571 ₹ 4,570 ₹ 1
हैदराबाद ₹ 4,356 ₹ 4,355 ₹ 1
जयपुर ₹ 4,571 ₹ 4,570 ₹ 1
कोलकाता ₹ 4,586 ₹ 4,585 ₹ 1
लखनऊ ₹ 4,571 ₹ 4,570 ₹ 1
मुंबई ₹ 4,476 ₹ 4,475 ₹ 1
पटना ₹ 4,476 ₹ 4,475 ₹ 1
सूरत ₹ 4,601 ₹ 4,600 ₹ 1

सोने की दरें (24 कैरट) 1ग्राम – 13 अप्रैल 2021

शहर आज कल दैनिक मूल्य परिवर्तन
बेंगलुरु ₹ 4,752 ₹ 4,751 ₹ 1
चेन्नई ₹ 4,779 ₹ 4,778 ₹ 1
दिल्ली ₹ 4,987 ₹ 4,986 ₹ 1
हैदराबाद ₹ 4,752 ₹ 4,751 ₹ 1
जयपुर ₹ 4,987 ₹ 4,986 ₹ 1
कोलकाता ₹ 4,856 ₹ 4,855 ₹ 1
लखनऊ ₹ 4,987 ₹ 4,986 ₹ 1
मुंबई ₹ 4,576 ₹ 4,575 ₹ 1
पटना ₹ 4,576 ₹ 4,575 ₹ 1
सूरत ₹ 4,796 ₹ 4,795 ₹ 1
Menu