स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन

Get Loan in 30 Mins

I have read the Privacy Policy & Agree to Terms & Conditions and authorize Dialabank & its partner institutions to Call or SMS me with reference to my application.

Unlock the Real Value of your Gold

Rates as low as 1% p.m.
Get Money in 30 Mins
Loan Amount Up to 1 Crore
Loan Tenure Up to 48 Months
Unbiased Experts Advice

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन के बारे में

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोनभारतीय स्टेट बैंक की स्थापना 1955 में मुंबई, महाराष्ट्र में अपने मुख्यालय के साथ की गई थी। भारतीय स्टेट बैंक की पूरे विश्व में 15,500 शाखाएँ हैं। यह ग्राहक की जरूरतों के अनुसार कई बैंकिंग उत्पाद और वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। भारतीय स्टेट बैंक में  विभिन्न लोन  योजनाएं हैं जिनसे उधारकर्ता धन जुटा सकते हैं, लेकिन तत्काल वित्त के लिए, गोल्ड लोनसबसे अच्छा विकल्प है।

बहुत सारे बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्तीय संगठन हैं जो गोल्ड लोन प्रदान करते हैं, लेकिन एसबीआई गोल्ड लोन के लिए सबसे अच्छा है। सोने की इस राशि का उपयोग आप अपनी किसी भी व्यक्तिगत जरूरत को पूरा करने के लिए कर सकते हैं। इसका उपयोग शैक्षिक उद्देश्यों के लिए या अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, इसका उपयोग आपके हस्पताल एव दवाई  के बिलों का भुगतान करने या शादी के प्रयोजनों के लिए भी किया जा सकता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन

ब्याज दर10.20% से शुरू होता है
प्रति ग्राम सोने पे ऋण ₹1890 से  ₹2310 मूल्य सोने की शुद्धता के साथ बदलता है
कार्यकालकार्यकाल 6 से 36 महीने का रहता है
प्रक्रमण संसाधन शुल्क₹500  + जीएसटी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन से क्या तात्पर्य  है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन एक प्रकार का लोन होता है जो सोने के मुकाबले दिया जाता है। यह आपके तत्काल और साथ ही अल्पकालिक वित्तीय जरूरतों को दूर करने के लिए उपलब्ध सबसे आसान प्रकार का लोन  है। इस लोन  के लिए प्रलेखन प्रक्रिया काफी सरल है। इस वित्तपोषण के लिए कोई क्रेडिट जाँच आवश्यक नहीं है।

खराब क्रेडिट स्कोर से पीड़ित व्यक्ति भी गोल्ड लोन का लाभ उठा सकता है। किसी अन्य प्रकार के लोन  की तुलना में सोने के मुकाबले लोन में दी जाने वाली ब्याज दर कम होती है, इस प्रकार यह बाजार में उपलब्ध सबसे सस्ता रूप है। गोल्ड लोन की ब्याज दरों का विश्लेषण करने के लिए, यहां क्लिक करें।

गोल्ड लोन तत्काल वित्त प्राप्त करने का एक आसान और सरल तरीका है। यह 30 मिनट का होजाता  है। देश भर के सभी अग्रणी बैंकों द्वारा प्रस्तावित गोल्ड लोन ब्याज दरों की जाँच करें। ऑफ़र की तुलना करें और सबसे अच्छा एक चुनें। अब लागू करें और 30 मिनट के भीतर अपने सोने के खिलाफ पैसा प्राप्त करें।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन की महत्वपूर्ण विशेषताएं :

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन की विशेषताएं निम्नलिखित हैं

  1. आप किसी भी उद्देश्य के लिए रु 1 करोड़ या अधिक और अधिकतम 70% मूल्य तक लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  2. आपको अपने सोने की ज्वेलरी की 100% सेफ्टी और सिक्योरिटी मिलती है।
  3. लोन केवल 30 मिनट या उससे कम समय में संसाधित करें।
  4. कभी भी नकदी का आनंद लें।
  5. गोल्ड लोन की सबसे कम ब्याज दरें जानिए
  6. सरल प्रलेखन और तेजी से प्रसंस्करण।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन के बारे में जानना क्यों आवश्यक है ?

  1. आय और वेतन मानदंड नहींशुरू करने के लिए, गोल्ड लोन के लिए किसी व्यक्ति की आय या वेतन के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए, भले ही आप बेरोजगार हैं, फिर भी आप गोल्ड लोन का लाभ उठा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप एक मूल्यवान संपत्ति, यानी पैसे के बदले में सोना गिरवी रख रहे हैं।
  2. क्रेडिट स्कोर आवश्यक नहींइसके अलावा, गोल्ड लोन खराब क्रेडिट स्कोर में भी प्रदान किया जा सकता है। गोल्ड लोन की सहायता से अपना क्रेडिट स्कोर भी ठीक क्र सकते है 
  3. अपेक्षाकृत कम ब्याज दरेंगोल्ड लोन लेने का एक और फायदा यह है कि वे कम ब्याज दरों पर उपलब्ध होते हैं, प्रति वर्ष 15-26% की व्यक्तिगत लोन ब्याज दरों की तुलना में यह केवल 12-16%  सालाना का लाभ उठा सकते है।
  4. ओवरड्राफ्ट सुविधा: आपको केवल ब्याज चुकाने की आवश्यकता हैआपके पास पूरे गोल्ड लोन के कार्यकाल के दौरान केवल ध्यान देने का विकल्प है, और कार्यकाल के अंत में, आप एक ही बरी में पूर्ण उधार राशि का भुगतान कर सकते हैं।
  5. कुल सुविधा: सभी प्रकार के लोनो में सबसे सुविधाजनक एक गोल्ड लोन लेना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें आपको केवल एक बैंक या एक निजी वित्त संस्थान के साथ अपना सोना गिरवी रखना होता है और काम पूरा हो जाता है। आप तुरंत बाजार मूल्य के 80% या अधिक तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  6. कम प्रसंस्करण समय: गोल्ड लोन के मामले में कोई थकाऊ और लंबा दस्तावेज आवश्यक नहीं है। अत: तत्काल जरूरतों के समय इसका सहारा लिया जा सकता है। गोल्ड लोन करने  में बैंक कुछ घंटों का समय लेते हैं जबकि कुछ एनबीएफसी का कहना है कि वे केवल एक ही कार्य के लिए कुछ मिनट लेते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन पात्रता :

व्यक्तिगत लोन या किसी अन्य लोन की तुलना में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन की पात्रता आसान होती है:

  1. आवेदक की आयु 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  3. लोन प्राप्त करने के लिए सोने की गुणवत्ता 18 कैरेट से 22 कैरेट तक होनी चाहिए।
  4. एक और समान रूप से महत्वपूर्ण मानदंड सोने का वजन है, जो 10 ग्राम से अधिक होना चाहिए।
  5. कोई भी गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकता है, चाहे आप कही नौकरी करते हो अपना काम करता हो

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन के आवश्यक दस्तावेज

आवेदक की पहचान सत्यापन दस्तावेज नीचे दिए गए दस्तावेजों में से हो सकते हैं (कोई भी):

  1. पासपोर्ट: सामने और अंतिम पृष्ठ दोनों फोटो  की मान्यता जरूरी है 
  2. मतदाता पहचान पत्र: मान्य मतदाता पहचान पत्र की प्रति
  3. ड्राइविंग लाइसेंस: ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी जो मान्य है।
  4. आधार कार्ड : वर्तमान जानकारी के साथ अधार कार्ड आवशयक है

आवेदक का पता सत्यापन प्रमाण नीचे दिए गए दस्तावेजों (किसी भी) में हो सकता है:

  1. पासपोर्ट: सामने और अंतिम पृष्ठ दोनों फोटो  की मान्यता जरूरी है 
  2. मतदाता पहचान पत्र: मान्य मतदाता पहचान पत्र की प्रति
  3. ड्राइविंग लाइसेंस: ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी जो मान्य है।
  4. आधार कार्ड : वर्तमान जानकारी के साथ अधार कार्ड आवशयक है
  5. आवेदक के नाम पर उपयोगिता बिजली बिल।
  6. बिक्री कर प्रमाण पत्र
  7. किराए नामा  होना आवशयक है

हस्ताक्षर सत्यापन दस्तावेज आवश्यक हैं:

  1. मान्य प्रति पासपोर्ट
  2. बैंक का सत्यापन प्रमाण पत्र

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन दर प्रति ग्राम

आपके गोल्ड का प्रति ग्राम गोल्ड लोन की मात्रा सीधे आपके सोने की शुद्धता और बाजार में सोने की उस शुद्धता की मौजूदा पमुलिया पर निर्भर करती है। बाजार में प्रतिदिन सोने की दर कम ज्यादा होती रहती  है और इसलिए प्रति ग्राम स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया गोल्ड लोन दर भी हर दिन बदलती है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया आपके गोल्ड के कुल बाजार मूल्य का 70% तक की धनराशि देता है, शेष 30% को सुरक्षा मार्जिन के रूप में रखता है।

आपको एक ग्राम गोल्ड के लिए  1890 से ₹ ​​2310 मिलेगा, जो कि इसकी शुद्धता और आपके एसबीआई गोल्ड लोन के बाजार मूल्य के आधार पर तय किया जाता है

** ध्यान रखें कि केवल सोने के वजन पर विचार किया जाता है कि आपके आभूषण पर लगा मोतिओं  के भार से **


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन का उपयोग

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन सेवा का लाभ उठाकर प्राप्त धन का उपयोग आप किसी भी उद्देश्यों के लिए कर सकते है जैसे:

  1. किसी भी व्यक्तिगत खर्च जैसे कि शादी, यात्रा, उच्च शिक्षा शुल्क का भुगतान और आदि।
  2. आपके सभी व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए जैसे कच्चा माल खरीदना, दुकान डालने लिया  व्यवसाय का विस्तार और आदि।
  3. आप कृषि कार्यों के लिए गोल्ड लोन भी ले सकते हैं। बैंक गोल्ड लोन के लिए ब्याज की कम दरें प्रदान करता है जो कृषि या संबद्ध गतिविधियों के लिए उपयोग की जाती हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन के लिए आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन प्रक्रिया: ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से, आवेदक को अपने घर के आराम से गोल्ड लोन की सेवा का लाभ उठाने का अवसर मिलता है। बस निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. ऑनलाइन डायलाबैंक के नाम से वेब पेज पर जाएँ
  2. सभी आवश्यक फ़ील्ड के साथ एक आवेदन पत्र भरें।
  3. हमारे रिलेशनशिप मैनेजर, आपको पूरी प्रक्रिया में सहायता के लिए वापस फ़ोन करेंगे और सब प्रक्रिया के बारे में बतायगे।
  4. आपको बैंक में दस्तावेज जमा करने होंगे।
  5. आपका लोन कुछ ही मिनटों में हो जाएगा।

उपरोक्त प्रक्रिया के अलावा, और जानकारी के लिए आप सीधे हमें दिए गए नंबर  95920-46860 पर फ़ोन भी कर सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया प्रति ग्राम सोने पे कितने पैसे देता है?

एसबीआई में प्रति ग्राम लोन  राशि आपके सोने की शुद्धता के आधार पर ₹ 1890 से लेकर ₹ 2310 तक भिन्न होती है। एसबीआई में स्वीकृत सोने की पात्रता 18 कैरेट से 22 कैरेट के बीच है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन क्या है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन के साथ सोने के खिलाफ लोन  प्रदान करता है। आप गोल्ड लोनके लिए आवेदन कर सकते हैं और निकटतम स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया शाखा में जाकर त्वरित स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से आप  50 लाख तक के उच्च मूल्य के गोल्ड लोनप्राप्त कर सकते हैं। कार्यकाल अवधि 6 महीने से 36 महीने तक है।

ऑनलाइन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन का भुगतान कैसे करें?

आप नेट बैंकिंग, यूपीआई या एक्सिस मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से अपने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से लिया हुआ गोल्ड लोन के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन को कैसे लागू करें?

गोल्ड लोन भारत में एक बहुत लोकप्रिय लोन उत्पाद है। आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और एक ही दिन संवितरण के साथ अपनी सभी आवश्यक नकदी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। बस अपने सोने और बुनियादी केवाईसी दस्तावेजों के साथ निकटतम स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया शाखा पर जाएं। आप डायलबैंक के साथ ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं और सबसे कम दर, सर्वश्रेष्ठ प्रस्ताव और व्यक्तिगत सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन का नवीनीकरण कैसे करें?

आप अपने सभी लोन  दस्तावेजों के साथ निकटतम शाखा पर जाकर अपने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन को नवीनीकृत कर सकते हैं। प्रस्तुत सोने  को वर्तमान बाजार सोने की दरों के आधार पर पुनर्मूल्यांकन के लिए निकाला जाएगा। फिर आपको एक नवीनीकरण फॉर्म भरने की आवश्यकता होगी और एक बार सब कुछ संसाधित होने के बाद एक छोटे नवीकरण शुल्क लिया जाएगा और आपके लोन  को नए कार्यकाल के लिए नवीनीकृत किया जाएगा।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन कैसे लें?

गोल्ड लोन लेना भारत में एक बहुत लोकप्रिय लोन उत्पाद है। आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और एक ही दिन संवितरण के साथ अपनी सभी आवश्यक नकदी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। बस अपने सोने और बुनियादी केवाईसी दस्तावेजों के साथ निकटतम स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया शाखा पर जाएं। आप डायलबैंक के साथ ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं और सबसे कम दर, सर्वश्रेष्ठ प्रस्ताव और व्यक्तिगत सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन क्या है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन एक उधार उत्पाद है जिसके माध्यम से आप अपने सोने के गहनों को सुरक्षा के रूप में जमा करके लोन  प्राप्त कर सकते हैं। लोन  राशि और ब्याज दरें आपके सोने की शुद्धता पर निर्भर करती हैं और उसी के अनुसार बदलती रहती हैं। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया गोल्ड लोन एक ही दिन संवितरण और आकर्षक ब्याज दरों के साथ आता है। वे आपकी सभी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए उच्च मूल्य के गोल्ड लोन प्रदान करते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन कैसे प्राप्त करें?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है जो आपके सोने की सुरक्षा के लिए उसी दिन संवितरण और लॉकर सुविधा के साथ गोल्ड लोन करता है। आप उनकी नजदीकी शाखा में जाकर आसानी से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं या आप सर्वश्रेष्ठ सौदों और ऑफ़र के लिए डायलबैंक पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और पूरी प्रक्रिया के माध्यम से आपको चलने के लिए व्यक्तिगत सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

क्या मुझे गोल्ड लोन लेने के लिए सह-आवेदक की आवश्यकता है?

नहीं, गोल्ड लोन का लाभ उठाने के लिए आपको किसी सह-आवेदक की आवश्यकता नहीं है

गोल्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है?

यदि उधारकर्ता समय पर गोल्ड लोन वापस करने में असमर्थ है, तो बैंक आपके सोने के गहने बेचने के लिए उत्तरदायी है।

मैं गोल्ड लोन कैसे ले सकता हूं?

आप कुछ ही क्लिक में गोल्ड लोन की सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

  • डायलबैंक पर वेबफॉर्म में अपने अपेक्षित विवरण भरें।
  • अब आपको बस इतना करना है कि रुको; हमारे रिलेशनशिप मैनेजर से 30 मिनट के भीतर वापस कॉल  मिल जाएगी
  • हम आपको अपने विशिष्ट क्षेत्र में आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले लोन  का सुझाव देंगे।
  • हमारे प्रतिनिधि के साथ आवश्यक दस्तावेज जमा करें, जो आपके संपर्क में रहेगा।
  • लोन की राशि को केवल 30 मिनट में प्राप्त  करें।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन की ब्याज दर क्या है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन की ब्याज दर 10.20% प्रति वर्ष से शुरू होती है। लोन राशि के 0.50% के प्रसंस्करण शुल्क के साथ-साथ लागू GST भी वसूला जाता है। एसबीआई गोल्ड लोन टर्म लोन के लिए 30 महीने और ओवरड्राफ्ट के लिए 36 महीने के कार्यकाल के साथ आता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन की स्थिति कैसे जांचें?

अपने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया गोल्ड लोन की स्थिति की जांच करने के लिए आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया लोन स्टेटस ट्रैकर वेब पेज पर जाना होगा और दिए गए फॉर्म में अपना विवरण भरना होगा। आप आसानी से अपने ऋण की स्थिति को कहीं से भी ट्रैक कर सकते हैं और अपडेट रह सकते हैं।

Table of Contents

Share This

Menu