पर्सनल लोन @ 10.50%

For Instant Approval ↓Apply Here↓

I have read the Privacy Policy & Agree to Terms & Conditions and authorize Dialabank & its partner institutions to Call or SMS me with reference to my application.

Why us?

Rates as low as 10.50%*
Loans Up to 30 Lacs
Same Day Disbursal
Doorstep Service
Unbiased Experts Advice

पर्सनल लोन के बारे मे

क्या आप किसी पर्सनल लोन से पर्सनल लोन लेने के योग्य हैं? बैंकों द्वारा ऋण प्राप्त करने के लिए कुछ पात्रता मानदंड विनियमित हैं। यदि आप अपनी आवश्यकता को पूरा करने के लिए वित्त चाहते हैं तो आपको पात्र होना चाहिए।

सिर्फ 1 मिनट में अपनी योग्यता की जांच करें। ऑनलाइन आवेदन करें और अपने लिए डायलबैंक प्राप्त करें।

पर्सनल लोन

पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन एक असुरक्षित प्रकार का लोन है जो ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्तीय मदद प्रदान करता है। आवेदक अपने व्यक्तिगत जीवन में कहीं भी लोन की इस राशि का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। लोन राशि के उपयोग पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लेकिन ऋण प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास कठोर आय स्रोत होना चाहिए और CIBIL स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए।

पर्सनल लोन लेने के क्या फायदे है 

  1. न्यूनतम दस्तावेज
  2. 15 लाख रुपये तक ऋण राशि उधार लिया जा सकता है
  3. न्यूनतम ब्याज दर
  4. कोई सुरक्षा या गारंटी की आवश्यकता नहीं
  5. 48 घंटे के भीतर लोन की मंजूरी
  6. आप अधिकतम 12 से 60 महीने की अवधि का आनंद ले सकते हैं

पर्सनल लोन लेने के लिए पात्रता मापदंड

सभी को लोन नहीं मिल सकता। कुछ मापदंड हैं जिनके आधार पर बैंक आवेदकों को व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं। आइए हम उनकी चर्चा करें।

आवेदकों की दो श्रेणियां हैं:

  • वेतनभोगी

  • स्व नियोजित

दोनों श्रेणियों के लिए अलग-अलग मापदंड हैं। एक-एक करके हम दोनों को देखते हैं।

वेतनभोगी

  1. सबसे पहले आवेदक की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  2. उनकी कम से कम 18000 रुपये प्रतिमाह की आमदनी होनी चाहिए
  3. आवेदक को कम से कम 3 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए
  4. उन्हें अपने बैंक खाते में वेतन मिलना चाहिए
  5. आवेदक का क्रेडिट इतिहास अच्छा होना चाहिए

स्व नियोजित

  1. यदि आवेदक स्व-नियोजित है तो उसकी आयु कम से कम 25 वर्ष होनी चाहिए
  2. कम से कम पिछले तीन वर्षों से आईटीआर दाखिल हुआ होना चाइये
  3. कार्यालय में टेलीफोन / मोबाइल: अनिवार्य
  4. CIBIL स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए
  5. आईटीआर कम से कम 2.5 लाख रुपये प्रतिवर्ष होना चाहिए

ब्याज दर

यह आमतौर पर सस्ती ब्याज दर के साथ आता है। पर्सनल लोन की शुरुआती ब्याज दर प्रति वर्ष 10.75% है; हालाँकि, यह दर समय-समय पर बदलती रहती है। इसके अलावा, ब्याज दर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है। यह आपके मासिक वेतन या आय पर निर्भर करता है।

आवश्यक दस्तावेज़

लोन के आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। य़े हैं:

  1. पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए एक पहचान प्रमाण की आवश्यकता होती है। आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर आईडी कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट
  2. निवास का प्रमाण आवश्यक है। आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर आईडी कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट / किराया समझौता / पानी के बिल / बिजली बिल
  3. एक आय प्रमाण भी आवश्यक है। आप पिछले 6 महीने के वेतन पर्ची या बैंक खाते के विवरण प्रदान कर सकते हैं जहां आपको अपना वेतन मिलता है। यदि आप स्व-नियोजित हैं तो आपको पिछले तीन वर्षों के लिए आपको आईटीआर विवरण प्रदान करना होगा
  4. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आपको अपना वेतन बैंक खाते में नहीं मिलता है तो आप ऋण के लिए आवेदन करने के योग्य नहीं हैं

 

वेतनभोगी लोग

मापदंड

मेट्रो

स्तर-2

स्तर-3

स्तर-4

नागरिकता / पीआर

भारतीय

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

न्यूनतम आयु

21 वर्ष

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

अधिकतम आयु

लोन परिपक्वता पर 58/60 वर्ष

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

वेतन

1800

1200

10000

10000

अनुभव

कुल मिलाकर 3 साल

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

टेलीफोन/ मोबाइल

अनिवार्य

अनिवार्य

अनिवार्य

अनिवार्य

वर्तमान अनुभव

एक साल

एक साल

एक साल

एक साल

वेतन नकद में

अनुपलब्धमेट्रो के समान

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

 

स्व नियोजित लोग

मापदंड

मेट्रो

स्तर-2

स्तर-3

स्तर-4

नागरिकता / पीआर

भारतीय

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

न्यूनतम आयु

25-28 साल

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

अधिकतम आयु

लोन परिपक्वता पर 65 वर्ष

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

आईटीअर की आवश्यकता

2.5 लाख – 3.0 लाख

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

निवास

खुद का घर या ऑफिस होना चाहिए

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

टेलीफोन/ मोबाइल

अनिवार्य

अनिवार्य

अनिवार्य

अनिवार्य

व्यापार स्थिरता

व्यवसाय पिछले 3 वर्षों से चलना चाहिए

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

मेट्रो के समान

विशेष नोट: बैंक गरीब ऋण धारकों को पर्सनल लोन प्रदान नहीं करता है। तथापि; एक गोल्ड लोन आसानी से उनकी वित्तीय आवश्यकता को पूरा कर सकता है।

पर्सनल लोन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन असुरक्षित लोन की श्रेणी में आता है, अर्थात, आपको लोन प्राप्त करने के बदले में कोई सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। लोन राशि का उपयोग किसी भी व्यक्तिगत वित्तीय आवश्यकता के लिए किया जा सकता है जैसे कि बिलों का भुगतान, किसी पारिवारिक कार्यक्रम या छुट्टी के लिए धन, बच्चे की शिक्षा, घर का नवीनीकरण आदि। पर्सनल लोन का लाभ उठाने की पात्रता दो कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि CIBIL या क्रेडिट स्कोर और आपकी मासिक आय।

2.पर्सनल लोन कैसे काम करता है?

पर्सनल लोन किसी लोन ऋण उत्पाद के समान ही काम करता है, केवल इस तथ्य को छोड़कर कि अधिकांश ऋणों के विपरीत यह एक असुरक्षित लोन है, इसलिए आपको ऋणदाता के साथ कोई संपार्श्विक या प्रधान सुरक्षा प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है। आप किसी भी व्यक्तिगत वित्तीय आवश्यकता को पूरा करने के लिए इस ऋण का लाभ उठा सकते हैं। आपकी पात्रता, ऋण राशि, और ब्याज दर सभी आपकी शुद्ध मासिक आय, नियोक्ता की प्रोफ़ाइल और आपके क्रेडिट इतिहास पर निर्भर हैं।

3. पर्सनल लोन का ब्याज दर क्या है?

एक असुरक्षित लोन होने के नाते पर्सनल लोन में ब्याज दर आमतौर पर अधिक होती है। बाजार में उपलब्ध ब्याज की न्यूनतम दर 10.50% प्रति वर्ष से शुरू होती है और यह 26% -28% प्रति वर्ष तक जा सकती है। यह ब्याज दर आपकी मासिक आय, क्रेडिट इतिहास, कंपनी की स्थिति, ऋणदाता के साथ संबंध और आवेदक के प्रकार (वेतनभोगी या स्व-नियोजित) के आधार पर भिन्न होती है।

4. व्यक्तिगत ऋण की प्रक्रिया क्या है?

पर्सनल लोन अपने असुरक्षित प्रकृति की वजह से लोन लेने वालों के बीच एक पसंदीदा विकल्प है। यदि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो आप अपनी सभी व्यक्तिगत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आसानी से त्वरित वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

  • पहला कदम यह है कि आप न्यूनतम पात्रता मानदंडों को पूरा करें हैं, जिसमें एक अच्छा क्रेडिट स्कोर, शुद्ध मासिक आय 15000 के बराबर या ज़्यादा , पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक स्टेटमेंट्स, वेतन पर्ची, आईटीआर जैसे दस्तावेजों की उपलब्धता शामिल है।
  • अगला कदम अपने दस्तावेजों को अपने ऋणदाता को भरे हुए आवेदन पत्र के साथ जमा करना है।
  • एक बार जब आपके दस्तावेज़ और पात्रता सत्यापित हो जाती है तो आपकी लोन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और आपको ब्याज दर और लोन राशि के साथ उद्धृत किया जाएगा जिसका आप लाभ उठा सकते हैं।
  • समझौते पर लोन अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जाते हैं और राशि आपके बैंक खाते में स्थानांतरित की जाती है

5. मुझे पर्सनल लोन कैसे मिल सकता है?

यदि आप न्यूनतम पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप ऋणदाता की निकटतम शाखा में जाकर आसानी से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। आपको मूल केवाईसी दस्तावेजों और पिछले 6 महीनों के वेतन पर्ची, आईटीआर फ़ाइल और बैंक स्टेटमेंट जैसे वित्तीय विवरणों की आवश्यकता होगी। एक बार जब आपके दस्तावेज़ सत्यापित हो जाते हैं और आप अपने ऋणदाता के साथ एक समझौते पर पहुँच जाते हैं, तो राशि को अस्वीकृत कर आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। आप व्यक्तिगत सहायता प्राप्त करने और अपनी ऋण प्रक्रिया को परेशानी मुक्त बनाने के लिए dialabank के साथ भी आवेदन कर सकते हैं।

6. पर्सनल लोन के लिए कैसे करें आवेदन?

आप अपने दस्तावेजों और आवेदन पत्र के साथ किसी भी ऋणदाता की निकटतम शाखा में जाकर व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपकी पात्रता के सत्यापन और पुष्टि के बाद, ऋण प्रक्रिया शुरू होती है जो कुछ घंटों के बीच कुछ दिनों के लिए संवितरण के लिए ले सकती है। आप बस डायलाबैंक के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लॉग ऑन कर सकते हैं और परेशानी मुक्त प्रक्रिया और पूर्ण मार्गदर्शन और समर्थन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

7. पर्सनल लोन के लिए आवेदन क्यों करें ?

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने का पहला कारण इसकी असुरक्षित प्रकृति होगी, अर्थात, आपको लोन के बदले कोई संपार्श्विक या प्रधान सुरक्षा जमा करने की आवश्यकता नहीं है। एक अन्य प्रमुख कारण यह है कि व्यक्तिगत ऋण में आपको मिलने वाली ऋण राशि का उपयोग किसी भी व्यक्तिगत वित्तीय आवश्यकता के लिए किया जा सकता है, यह बिलों के भुगतान, ऋणों के समेकन, घर के नवीकरण, बच्चे की शिक्षा, परिवार की छुट्टी या घटना या किसी अन्य मौद्रिक आपातकाल के लिए हो सकता है। एक पर्सनल लोन एक वित्तीय सहायता है जिसका उपयोग आपकी सभी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

8. पर्सनल लोन क्यों लें?

एक पर्सनल लोन आपकी सभी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए एक-स्टॉप समाधान है। जब आप कई बिल भुगतान के बोझ से दबे हों या आप अपने घर को सजाने और उसका नवीनीकरण करना चाहते हैं, तो एक व्यक्तिगत ऋण लें। आगामी विवाह या एकमुश्त धन की आवश्यकता होने पर व्यक्तिगत ऋण लें। जब भी और हालांकि एक मौद्रिक आवश्यकता उत्पन्न होती है, तो एक व्यक्तिगत ऋण लें।

9. ईएमआई क्या है?

ईएमआई, समान मासिक किस्त एक निश्चित मासिक राशि है जो एक उधारकर्ता को अपने ऋणदाता को उस लोन के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है जिसे उन्होंने लिया है। इस राशि में आपकी मूल लोन राशि और देय ब्याज दोनों शामिल हैं। ईएमआई लोन के बोझ-मुक्त, आसान और कुशल का पुनर्भुगतान करते हैं क्योंकि आपको केवल कार्यकाल के अंत में या एकमुश्त राशि के बदले हर महीने न्यूनतम निश्चित राशि का भुगतान करना होता है।

10. CIBIL स्कोर क्या है?

ट्रांसयूनियन CIBIL या बस CIBIL भारत की सबसे बड़ी क्रेडिट सूचना कंपनी है जो CIR (क्रेडिट इनफॉर्मेशन रिपोर्ट) पर आपके क्रेडिट स्कोर का आधार है जो इसे विभिन्न बैंकों और वित्तीय कंपनियों से प्राप्त होता है। CIBIL स्कोर भारत में क्रेडिट स्कोर का पर्याय बन गया है और अधिकांश ऋणदाता आपके CIBIL स्कोर को आपके ऋण आवेदन को स्वीकृत या अस्वीकार करने से पहले देखते हैं।

11. क्रेडिट स्कोर क्या है?

एक क्रेडिट स्कोर 300 और 900 की सीमा के बीच एक अनुमानित सांख्यिकीय संख्या है जो अपनी क्रेडिट फ़ाइलों के आधार पर व्यक्ति की साख को दर देता है। यह मूल रूप से यह निर्धारित करने के लिए एक अनुमान है कि आपको पैसा दिया जाएगा या नहीं।

एक कम क्रेडिट स्कोर इंगित करता है कि आप अपने पिछले भुगतानों के साथ अनियमित रहे हैं और लोन को डिफ़ॉल्ट करने के लिए एक उच्च जोखिम है, जबकि एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपकी ईमानदारी और आपके लोन को समय पर चुकाने की क्षमता को दर्शाता है। आपका क्रेडिट स्कोर आपकी ऋण पात्रता का हिस्सा है और आपके द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर भी उसी के अनुसार बदलती रहती है। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर का मतलब आपके ऋण पर कम ब्याज दर हो सकता है।

12. पर्सनल लोन में क्रेडिट स्कोर क्यों महत्वपूर्ण है?

आपका क्रेडिट स्कोर एक वित्तीय रिपोर्ट कार्ड है जो आपके ऋणदाता को यह बताता है कि क्या आप एक अच्छे छात्र या बुरे व्यक्ति रहे हैं जब यह आपके क्रेडिट की चुकौती की बात आती है। उच्च स्कोर, उच्च आपके ऋण स्वीकृत होने की संभावना है। आपका क्रेडिट स्कोर आपके व्यक्तिगत लोन पात्रता को तय करने में एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यह प्रकृति में असुरक्षित है और आपका ऋण इतिहास एक ऋणदाता के लिए यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आप लोन चुकाएंगे या नहीं।

13. पर्सनल लोन के लिए मेरे पास कितना क्रेडिट स्कोर होना चाहिए?

पर्सनल लोन के लिए क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता ऋणदाता से ऋणदाता तक भिन्न हो सकती है, लेकिन सामान्य तौर पर, 750 से अधिक के क्रेडिट स्कोर को अच्छा माना जाता है और यह आपके ऋणदाता द्वारा अनुमोदित आपके ऋण आवेदन को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त होगा। आप 900 के स्कोर के जितने करीब होंगे, उतना ही बेहतर होगा।

14. पर्सनल लोन के लिए कौन सा बैंक सबसे अच्छा है?

एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, सिटी बैंक, एसबीआई और यस बैंक पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे अच्छी बैंकिंग कंपनियों में से कुछ हैं। त्वरित संवितरण, और आसान प्रलेखन प्रक्रिया के साथ शुरू, वे सभी 10.50% और 11.25% प्रति वर्ष के बीच ब्याज की दर के साथ एक पर्सनल लोन प्रदान करते हैं।

15. कौन सा बैंक पर्सनल लोन के लिए सबसे कम दर प्रदान करता है?

एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई और सिटीबैंक कुछ बेहतरीन बैंक हैं जो कि सबसे कम ब्याज दरों के साथ पर्सनल लोन प्रदान करते हैं जो प्रति वर्ष 10.50% से शुरू होता है। आप सभी प्रमुख बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों की नवीनतम दरों की तुलना करने के लिए डायलबैंक के ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर जा सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप लोगों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

16. पर्सनल लोन का उपयोग कैसे कर सकता हैं ?

पर्सनल लोन का इस्तेमाल आपकी सभी व्यक्तिगत वित्तीय जरूरतों के लिए किया जा सकता है। यह बिल भुगतान, एक पारिवारिक कार्यक्रम, किसी अन्य लोन का भुगतान, घर का नवीनीकरण, आपके बच्चे की शिक्षा का वित्तपोषण, और आदि हो सकता है। आप डायलबैंक के डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर जा सकते हैं और पर्सनल लोन के बारे में अधिक जान सकते हैं और विभिन्न बैंकों के ऑफ़र की तुलना करके उसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। और वित्तपोषण कंपनियों।

17. पर्सनल लोन प्रीपेमेंट क्या है?

प्रीपेमेंट से तात्पर्य आपके लोन की राशि को उसके कार्यकाल की समाप्ति से पहले चुकाना है। पर्सनल लोन के कई उधारदाता अपने उधारकर्ताओं को अपने लोन चुकाने की अनुमति देते हैं, जब वे एक निश्चित संख्या में मासिक किस्तों का भुगतान करते हैं या देय के रूप में ब्याज देते हैं। आपके ऋणदाता के आधार पर आपकी बकाया मूल राशि के 2% से 5% के बीच का भुगतान शुल्क के साथ आपसे शुल्क लिया जा सकता है। ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करने से पहले अपने ऋणदाता के साथ चुकौती शर्तों पर बातचीत करना हमेशा उचित होता है।

18. क्या मैं अपना पर्सनल लोन प्रीपे कर सकता हूं?

हां, आप अपने पर्सनल लोन को प्रीपे कर सकते हैं बशर्ते कि आपका ऋणदाता इसके लिए अनुमति देता हो। आपका ऋणदाता बकाया मूल ऋण राशि का लगभग 2% -5% पूर्व भुगतान शुल्क ले सकता है। समय अवधि जिसके बाद आपको अपने लोन को प्रीपे करने की अनुमति दी जाती है, ऋणदाताओं के साथ भी भिन्न होती है।

19. मैं अपना पर्सनल लोन कब प्रीपे कर सकता हूं?

आम तौर पर, ऋणदाता चाहते हैं कि आप कम से कम 12 मासिक किस्तों से पहले अपनी लोन चुकाने की अनुमति दें। आपके लोन के कार्यकाल के आधार पर पूर्व भुगतान की समय अवधि भी भिन्न हो सकती है।

20. पर्सनल लोन कैसे चुकाएं?

आप अपने ऋणदाता के आधार पर कई ऑनलाइन और ऑफलाइन विकल्पों के माध्यम से अपनी पर्सनल लोन राशि चुका सकते हैं। आम तौर पर, आपका ऋणदाता आपको एक ईसीएस और मासिक किस्त के लिए साइन अप करेगा, ईएमआई आपके बैंक खाते से स्वचालित रूप से काट ली जाएगी। आप एनईएफटी / आरटीजीएस का उपयोग करके चेक, इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर या नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, यूपीआई और मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

21. ऑनलाइन पर्सनल लोन कैसे चुकाएं? 

कई उधारदाता आपके व्यक्तिगत ऋण की चुकौती के लिए ऑनलाइन नेट बैंकिंग सुविधा प्रदान करते हैं। कई मामलों में, डेबिट कार्ड, UPI और मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान भी किया जा सकता है।

22. पर्सनल लोन में गारंटर क्या है?

गारंटर एक ऐसा व्यक्ति है जो ऋण लेने वाले की ओर से लोन चुकाने के लिए सहमत होता है यदि उधारकर्ता लोन पर भुगतान करने या चूक करने में विफल रहता है। जैसा कि पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन है, जिसमें एक अच्छा क्रेडिट इतिहास वाला गारंटर शामिल होता है, जिससे आपको ऋण स्वीकृत होने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप किसी के गारंटर होने की सोच रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसमें शामिल जोखिमों से अवगत हैं और यदि प्राथमिक उधारकर्ता चूक करते हैं तो ऋण चुकाने की क्षमता है।

23. पर्सनल लोन में सह-आवेदक क्या है?

सह-आवेदक एक ऐसा व्यक्ति है जो लोन के प्राथमिक उधारकर्ता के साथ एक उधारकर्ता बन जाता है। सह-आवेदक होने के लाभ यह हैं कि सह-आवेदक की क्रेडिट इतिहास और मासिक आय को लोन पात्रता और लोन की राशि के वितरण के लिए भी ध्यान में रखा जाता है। एक सह-आवेदक एक गारंटर से इस तथ्य में भिन्न होता है कि एक सह-आवेदक हमेशा राशि का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होता है जबकि एक गारंटर के लिए आवेदक को भुगतान करने के लिए डिफॉल्टर साबित होना पड़ता है।

24. पर्सनल लोन की स्थिति कैसे जांचें?

आप अपने ऋणदाता के पास जाकर और संबंधित अधिकारी से उसी के लिए पूछकर आसानी से अपने पर्सनल लोन आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। साथ ही, कई बैंक और वित्त कंपनियां अपने ऑनलाइन पोर्टल पर ऋण की स्थिति की जांच करने की सुविधा प्रदान करती हैं, जिससे आपके लोन की स्थिति के साथ खुद को अपडेट रखना सुविधाजनक और आसान हो जाता है।

25. पर्सनल लोन टॉप-अप क्या है?

टॉप अप अतिरिक्त लोन राशि है जिसे आप अपने मौजूदा पर्सनल लोन पर प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके लोन के कार्यकाल के दौरान आपको अधिक वित्तीय मदद की आवश्यकता महसूस होती है, तो आप हमेशा अपने मौजूदा लोन पर टॉप-अप के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपका ऋणदाता अब तक आपके भुगतान इतिहास को देखेगा और यदि आप अपने ईएमआई भुगतानों के साथ नियमित रहे हैं तो आपको टॉप-अप के लिए अनुमति दी जाएगी और एक अतिरिक्त फंड आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। आपकी वर्तमान ईएमआई योजना में भी इसे समायोजित किया जाएगा।

26. पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आप अपने ऋणदाता की शाखा पर जा सकते हैं और टॉप-अप के लिए पूछ सकते हैं। आपका ऋणदाता आपके द्वारा अनुरोधित टॉप-अप राशि के आधार पर नियम और शर्तों और नई ईएमआई योजना को निर्देशित करेगा।

27. पर्सनल लोन के लिए टॉप-अप कब करें?

आपके ऋणदाता के आधार पर पर्सनल लोन का लाभ उठाने के लिए शर्तें अलग-अलग हो सकती हैं। अधिकांश ऋणदाता चाहते हैं कि आप कम से कम 6 से 12 ईएमआई का भुगतान करें, इससे पहले कि वे आपको टॉप-अप के लिए आवेदन करने की अनुमति दें। टॉप-अप राशि और पात्रता का निर्णय इन अंतिम 6-12 ईएम के पुनर्भुगतान में आपकी स्थिरता के आधार पर किया जाता है।

28. पर्सनल लोन के लिए क्या दस्तावेज आवश्यक हैं?

आपको अपनी पहचान और पते के सत्यापन के उद्देश्यों के लिए मूल केवाईसी दस्तावेजों को रखने की आवश्यकता होगी, इसके साथ ही आपको अंतिम 3 महीने के वेतन पर्ची (वेतनभोगी आवेदक के लिए) या 2 साल की आईटीआर फ़ाइल (स्व-नियोजित के लिए) और 6 की आवश्यकता होगी महीनों का बैंक स्टेटमेंट। आपको दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरों की भी आवश्यकता होगी।

 

Table of Contents

Share This

Menu